रेखा लक्ष्मी को कल्पना चावला शौर्य पुरस्कार, महिला दिवस पर 23 होंगी सम्‍मानित

रेखा लक्ष्मी को कल्पना चावला शौर्य पुरस्कार, महिला दिवस पर 23 होंगी सम्‍मानित

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर हरियाणा सरकार विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 23 महिलाओं को सम्मानित करेगी। पंचकूला में आज होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में रेवाड़ी की रेखा लक्ष्मी सिंह चोकन को कल्पना चावला शौर्य पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार में उन्हें 50 हजार रुपये व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। खेल श्रेणी के अंतर्गत नेहा गोयल, करनाल की सोनिया, चरखी दादरी की शंकुतला देवी, हिसार की एकता भ्याणा और कृष्णा देवी को 21-21हजार रुपये व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर राज्य पुरस्कारों से सम्मानित होंगी 23 महिलाएं

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल  सत्यदेव नारायण आर्य मुख्य अतिथि होंगे। समारो‍ह में राजकीय कर्मचारी श्रेणी में भिवानी की सरिता वार्डर और हिसार की सहायक प्रोफेसर रेणुका गंभीर, महिला उद्यमी श्रेणी में सोनीपत की प्रवीण कुमार और पानीपत की शोभना, सामाजिक कार्य में पंचकूला की मीनाक्षी सिंगला, फरीदाबाद की डॉ. अर्चना भारतीय और सोनीपत की शालू त्यागी, आंगनबाड़ी कार्यकताओं में भिवानी की सविता, कुरुक्षेत्र की कर्मजीत कौर, कैथल की प्रवीण कुमार, सोनीपत की सुदेश व सुमन, हिसार की सुमनबाला, हिसार के जीएनएम प्रशिक्षण स्कूल की प्रधानाचार्य टयूटर कामजीत को 21-21 रुपये व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

नारी शक्ति पुरस्कार में सोनीपत की मंजू पहल, सुमन और पूनम आर्य तथा रोहतक की प्रवेश आर्य को 21-21 हजार रुपये व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। राज्य स्तरीय पोषण पुरस्कार  पंचकूला, रेवाड़ी और कुरुक्षेत्र को मिलेगा जिन्होंने छह साल से नीचे के बच्चों के पोषण स्तर में अधिकतम  वृद्धि दिखाई है। दो लाख रुपये का पहला पुरस्कार पंचकूला, एक लाख रुपये का दूसरा पुरस्कार रेवाड़ी और 25 हजार रुपये का तीसरा पुरस्कार कुरुक्षेत्र को दिया जाएगा।

वर्ष 2017-18 में लिंगानुपात में वृद्धि के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार जींद, रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ के उपायुक्तों को दिया जाएगा।  इसके तहत पांच लाख, तीन लाख और दो लाख रुपये  प्रथम,द्वितीय व तृतीय आने वाले जिलों को दिया जाएगा। इस श्रेणी में जींद ने 29 अंकों की वृद्धि (898 से  927) दर्शायी है, जिसे प्रथम स्थान मिला है। इसी प्रकार रेवाड़ी ने 19 अंकों की वृद्धि (893 से  912) दर्शायी है, जिसे दूसरा स्थान मिला है और महेन्द्रगढ़ ने 17 अंकों की वृद्धि (881 से  898) दर्शायी है, जिसे तीसरा स्थान मिला है।

dainik jagaran